Cyber Crime: तरह तरह के फर्जी एसएमएस संदेश नागरिकों को मोबाइल पर भेजे जा रहे हैं. पिछले महीने का बिजली बिल अपडेट नहीं होने के कारण विद्युत आपूर्ति रात 9.30 बजे खंडित की जाएगी. तुरंत दिए गए व्यक्तिगत मोबाइल क्रमांक पर संपर्क करें. महावितरण के नाम से आने वाले फ़र्ज़ी कॉल में बकाया बिजली बिलो के भुगतान के नाम पर ली जारही बैंक खाते की निजी गुप्त जानकारी से लोगो को ठगा जारहा है इस ठगी का शिकार बहोत सारे लोग हो रहे है.
हर रोज़ बढ़ रहे लूट के मामले.
हर रोज़ ऐसे माले बढ़ते नज़र आरहे है. मैं महावितरण के ऑफिस से बोल रहा हूं. पिछले महीने का आपका बिजली बिल बकाया है. इसका भुगतान तत्काल करना होगा. ऐसा फोन आने पर लोगों को डर रहता है कि अगर बिजली बिल नहीं भरा तो बिजली सप्लाई काट दी जाएगी. बिजली सभी की आवश्यकता बन गई है. बिजली कटने के बाद कोई काम नहीं हो पाता हैं. इसलिए कुछ लोग बगैर कुछ सोचे समझे बिजली बिल भरने के लिए तैयार हो जाते है. नागरिकों से यह कहकर बैंक की पूरी जानकारी ले ली जाती है कि उन्हें बिजली बिल भरने के लिए आपके बैंक की जानकारी की आवश्यकता है. सूचना के आधार पर नागरिक के बैंक खाते से सारा पैसा निकाल लिया जाता है. नागरिकों को मोबाइल पर क्विक सपोर्ट नाम की एप डाउनलोड करवाई जाती है. इस एप से 10 रुपए सुविधा शुल्क जमा करने कहा जाता है. जैसे नागरिक एप्लिकेशन डाउनलोड करता है, फोन तक पहुंच प्राप्त करके नागरिक के बैंक खाते से पैसा स्थानांतरित कर दिया जाता है. हाल ही में एक व्यक्ति को फर्जी मैसेज से ऑनलाइन ठगी का शिकार बनाने की घटना घटित हुई है.
नए नए एप डाउनलोड कराकर खाली कर रहे है बैंक खाते.
पिछले महीने आपने बिजली का बिल नहीं भरा है. इस वजह से आपके घर की बिजली काट दी जाएगी. इस मैसेज के कुछ ही देर बाद एक कॉल आता है जिसमे खुद को बिजली विभाग का कर्मचारी या अधिकारी बताकर उनसे पिछले महीने के भुगतान बिल को अपडेट करने के लिए 10 रुपये का भुगतान करने को कहा जाता है. इनके जाल में फंसकर जब कोई बिजली बिल भरने को तैयार हो जाता है तो यह ठग यूजर को एक निजी गुगल पे, फोन पे जैसे नए एप डाउनलोड करवाने के साथ अन्य तरीके से भी धोखाधड़ी का शिकार बनाते हैं.